English बोलना कैसे सीखे? – How To Learn Spoken English in Hindi

हेलो दोस्तों website में आपका स्वागत है। दोस्तो आज बात करेंगे कि ‘English बोलना कैसे सीखे?’ हाँ दोस्तों में इसी के बारे में आज बात करूंगा। दोस्तो आपको बताऊ की आज के समय मे English बोलना बहुत Important माना जाता है। वैसे तो हमारी मातृभाषा Hindi है। मगर सभी states में हिंदी नहीं चल पाती है। और एक nglish बोलना कैसे सीखे? जो हर देश में English बोली जाती है। और अपने India में English भाषा Maximum उपयोग में आती है।

Read More About This

यंहा तक कि Business का भाषा भी अंग्रेज़ी में ही आता है, और इसमें अंग्रेज़ी बोलना और लिखना आना चाहिए। ऎसे कितने Example है जिस काम में अंग्रेज़ी के बिना नही हो सकता आज के समय में। अतः यदि आप कम पढ़े लिखे हो और अंग्रेजी अच्छे से बोलते हो तो आपको आपको सुरक्षित ही माना जायगा। इस वजह से आजकल अंग्रेजी बोलना एक अनिवार्य शर्त हो गई है।

अंग्रेजी कोई जादू की छड़ी से नहीं सीखा जा सकता। इसके लिए तो हमें अपनी दिनचर्या में कुछ विशेष बदलाव करने की बहुत आवश्यकता होती है। आपने कई तरह के विज्ञापन पड़े होंगे जैसे … इंग्लिश सीखें मात्र 15 दिनों में, आइए हिंदी बोलते हुए आये और जाए English बोलते हुए। ऐसी लाइन पढ़ते हुए आपको बहुत अच्छा लगता होगा। और दिल को शांति भी बहुत देती है।

कि हम भी आसानी से English बोल पाएंगे। सोचने की बात है की English एक भाषा है जिसको ना तो चुटकियों में सीखा जा सकता है और ना ही यह इतनी कठिन है जे सरल की सरल कठिन की कठिन है। इसे कभी भी सीख सकते हो। अतः लोग English ना बोलने वाले लोग अक्सर हिचकिचाते हैं कि English में बात कैसे की जाए। तो आज हम English के ही बोलने के tips देते है।

आपको कोई भी भाषा में Expert बनना है तो कुछ बेसिक चीज ध्यान में रखने और प्रैक्टिस करें( English बोलना कैसे सीखे, English में बात कैसे करे )

English बोलने और लिखने पढ़ने के कुछ Tips

अंग्रेजी को याद करने के लिए जरूरी होगा कि पहले आपको Tense को improve करना होगा। क्योंकि जब तक आप एक 2- word याद करना नहीं सीखेंगे। इसलिए आप English को improve नहीं कर सकते। हो सकता है आपको इससे पहले आपकी mind memory increase करने की जरूरत हो क्योंकि अगर आपको कुछ याद ही नहीं रहेगा तो आप कैसे सीख पाएंगे। अगर आपको English सीखना है तो आपको अपने mind को बढ़ाना होगा। लेकिन अंग्रेजी सीखने के लिए आपको tension लेने की जरूरत नहीं है। मैं आपको बताऊंगा कि English बोलना और पड़ना , लिखना कैसे सीखे और improve करे।

आपको उसका तरीका भी बताऊंगा जिससे आप कुछ shortcut tips को follow करके 15 से 20 दिनों के अंदर English बोलना और लिखना, पड़ना सीख जायँगे।

English बोलना कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में

Note :-  मैं आपको English सीखने के आसान tips बता रहा हूँ आप इनको अच्छे से Follow करें जिससे आप अच्छे से English सीख जाएं और अगर आप अच्छे से Follow नहीं करोगे तो आप English सीख नहीं पाओगे।
आपको इस Website पर जो कुछ भी सीखने को मिलता है, उसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, क्योंकि जब अपने दोस्त English बोलेंगे तब ऑटोमेटिक अपने को भी English आ जाएगी इसलिए शेयर करें और Notification को Allow करें।

कैसा संगत होना चाहिए जो English बोल पाए

आपको अगर English से में ही बोलना है तो आप फिर ऐसा संगत ढूंढे जहां सभी लोग English में ही बातचीत करते हो आपको मजबूरन English में ही Communicate करना है। तो आपका दिमाग भी शब्दों का उपयोग और वाक्य रचना करने में ट्रेन हो जाएगा। अपने यह देखा होगा कि अगर कोई दूसरे देश से फौरन India में रहने लगता है। तो छह-सात महीने में ही ही Hindi बोलने खूब लगता है। इसी कारण जो विदेश से India में कम दिनों में ही हिंदी सीख जाता है ऐसा ही अगर आप सही संगत जैसे कि आप English बोलने बालो में राहगो तो आपको 100% English बोलना आ जायेगी। इसलिए आपको सीखना है तो आप सही संगत मे रहे और आप English सीख जायगे।

मोबाइल Apps से English बोलना सीखें

आज के दौर में हर किसी के पास मोबाइल है। इसलिए इसका इस्तेमाल करके English सीखी जा सकती है। Android फोन मैं ऐसे सारे apps है जो use करके आप अंग्रेजी सीख सकते हैं। यह apps का यह फायदा है कि आपको कहीं जाना नहीं पड़ता है बल्कि जब भी आपका मन चाहे आप मोबाइल निकालकर अंग्रेजी बोलना वाला apps open करें और तुरंत अंग्रेजी सीखना शुरू कर सकते है। play store पे बहुत ऐसे apps है। आप play store में search करके install करके open करो और English बोलना शुरू करो।

English पढ़ने की आदत डालें

हो सके वहां तक Hindi या आपकी मातृभाषा हमें पढ़ना कम कर दे और जो कुछ भी पढ़ना है उसका English version ढूंढ ले जैसे कि newspaper , जो अंग्रेज़ी पसंद करें अगर आप अंग्रेजी सीख रहे हैं तो शायद newspaper आपके लिए कठिन होगा तो फिर बच्चो के लिए जो Books है सरल अंग्रेजी भाषा में तो ऐसे किताब पढ़ने की आदत डालें, और शर्माए नहीं और ध्यान से सब छोटे बच्चों की किताबें जरूर पढ़े अंग्रेज़ी books इसलिए आपको बच्चों की किताबें पढ़कर अच्छी practice हो जाएगी।

छोटी-छोटी कहानियां पढ़े और उसको समझने के बाद आप अपने शब्दों में ही वर्णन करे। और आईने के सामने खड़े होकर किताब पड़े जिससे कि आपकी शर्म दूर हो। अगर आप आईने के सामने अपने शब्दों में बोलने की कोशिश करे तो आपका confidence भी बढ़ेगा और practice होगा अंग्रेजी बोलने का इसलिए ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी वाली बुक पढ़े और जल्दी से अंग्रेजी बोलना सीख जाओगे।

व्याकरण से ( Grammar )

अंग्रेजी में fluency पाने में एक रुकावट जो आप मानते हैं वो है Grammar.ऐसी फैमि है कि जाओ और जिस दिन से आप अंग्रेजी बोलना शुरु करा दे तो grammatically perfect वह अंग्रेजी और हिंदी की बकाया रचना अलग है। जैसे कि subject-verb-object arrangement मैं दोनो में फर्क है। ऐसे की grammar के कई ऐसे rools है। अगर आप सभी रूल्स सीखने जाएंगे तो आपको mental block आ जायगा। अंग्रेजी में fluency अगर आप चाहते हैं तो grammar की परवाह ना करें।

ग्रामर सीखने के लिए काफी समय है। पहले आप fluent हो जाय, ग्रामर की परवाह किए बिना। यह एक important point है हिम्मत रखिए, ग्रामर को एक साइड मेंरखे टूटी फूटी ही सही मगर अंग्रेजी बोलते बन जाए।अगर अपने vocabulary का अध्ययन जारी रखा है तो आपको सब्द चुनने में ज्यादा तकलीफ नहीं होगा। ग्रामर एक बड़ा issue नही है जब आप सीख रहे हैं।

गुरु से

अगर आप को कोई English पढ़ाने वाला गुरु मिल जाए तो बहुत ही अच्छी बात है। क्योंकि वह आपको सही मार्ग भाषा देगा और उसके advice से आप अंग्रेजी में माहिर हो जाएंगे। गुरु है तो आपको बताएगा कहां आप गलत पढ़ रहे हैं और आपको टिप्स देगा। जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

Audio Visual से

भाषा सीखने में audio visual का काफी महत्व पूर्ण भाग है। जैसे छोटे बच्चों को कोई फोटो दिखाया जाता है और उसे बताया जाता है कि वो चीज क्या है। आप भी ऐसे ही कुछ तरीके आजमाएं और जो भी चीज आप देखें या जिसके बारे में विचार आये तो Conversion practice भी करे।

English लिखने से

आपने सुना ही होगा अगर आप थोड़ा बहुत तो स्कूल गए होंगे। तो स्कूल में मास्टर बताता है कि आप लिखो ज्यादा से ज्यादा लिखने से लेख अच्छा होता है। तो इसी कारण हर रोज एक या दो page मैं किसी भी विषय पर आप अपने विचार लिखने की आदत डालें और English में ही लिखे vocabulary और sentence construction capability बढ़ाएगा।

English बोलना और लिखना , पढ़ना कैसे सीखे

आपको सबसे पहले तो दो चीजों का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए।

  1. Meaning और उनका Hindi में मतलब
  2. Tense का जैसे ( Present , Past , Future )
  3. First सब्द का उपयोग

आपको बता दें कि meaning , Tense , First सब्द क्या है । आपको बताते है। Meaning वो होते हैं जो हमारे daily life में बोलचाल में काम आते हैं। जिनको हम लोग सब हिंदी में बोलते हैं। English सीखने के लिए आपको English में याद करना होगा।

Example के लिए है कुछ Meaning :-

Eat = खाना
Sleep = सोना
Do = करना
Go = जाना
Got = मिल गया
Go Back = वापस आना

.………… आदि

Tense वो होते हैं जो हमारे भाषा को मैच करने में सरल उपयोग में आयंगे। जिनको Use करने में हम Complete Words बोल सकते है। तीन प्रकार के होते है। जो अपने 1 से 10 में तक Class में सीखा होगा।

Example के लिए कुछ tense :-

Present ( ing ) है
Past ( Was/Were ) था, थे ,थी
Future ( Will/ Shall ) गा, गे , गी

First सब्द के उपयोग से मतलब है किसी का नाम या i , We , You , They जैसे word को use करना है। क्योंकि इन्ही First शब्द से Line बन पाती है इनके बिना कोई भी Line या tense पूरा नहीं कर सकते।

Example के लिए कुछ First सब्द :-

I = मैं
We = हम
You = तुम
They = वे

English बोलने के आसन तरीके

1. सब्दो को सही से जोड़ना

English बोलना कैसे सीखे इसमें सबसे पहले आपको किसी वाक्य को एक दूसरे से कैसे जोड़ना है। यह सीखन आपको होगा । English बोलने के लिए सबसे पहले अपने दीमक में एक Hindi line को Example के तौर पर सोचना होगा।

जैसे हम एक line लेते है
Example :- मैं जा रहा हूँ।

इसका English मे meaning करते है = i am going इसका है ।

पहला = i ( first सब्द )
दूसरा = am ( सहायक )
तीसरा = go + ing ( Tense )

Example:- हम खाना खा रहे है।
Answer :- We are eating food

First = We
Tense = are
Last = Food ( ये हमारे बारे में बता रहा है कि हम क्या कर रहे हैं। )
सहायक = Eating

अगर आपको English सुधारने है तो लिखना भी होगा और पढ़ना भी होगा तभी आप अच्छे से English बोल पाएंगे। इसमें बात करने और इसको सीखने का कोई Shortcut तरीका नही हैं लेकिन कुछ Short Tips जरूर है। अगर आप सोचते होंगे 2 से 4 दिन में English सीख जाएंगे तो गलत है। अगर आपको English रियली में सीखना है तो थोड़ा थोड़ा रोज सीखें क्योंकि जल्दी में आप जो कुछ पहले भी सीखे हैं वो भी उसको भूल जायँगे। क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई सा Learn English speaking कोर्स नहीं है जो 2 से 4 दिन में आपको सिखा दे। और जो कहता है बो सब ग

 

I hope की आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे से English बोलने के तरीके जान गए होंगे। की ‘English बोलना कैसे सीखे?’ और यह article आपको अच्छा लगा है। तो अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा Share करें कियो की आपके दोस्त English बोलेंगे तो आप भी अच्छे से English बोल पायंगे। इसलिए अपने दोस्तों को और अपने मिलने वालों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को Share करें और अगर आपका कोई प्रशन है तो हमें Comment करके पूछ सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि आपको जल्दी से जल्दी उत्तर देने की कोशिश करूंगा।

Google Search keyword . English बोलना कैसे सीखे, kaise seekhe English बोलना कैसे सीखे English बोलना कैसे सीखे English बोलना कैसे सीखे English बोलना कैसे सीखे..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *